Police Constable Kaise Bane

आसान तरीकों से समझें Police Constable Kaise Bane – योग्यता, सैलरी एग्जाम पैटर्न आदि की जानकारी

Police Constable Kaise Bane: यदि आप पुलिस विभाग में नौकरी करना चाहते हैं और आप इसके लिए तैयारी भी कर रहे हैं, तो पुलिस कांस्टेबल का पद आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। पुलिस कांस्टेबल का पद पुलिस विभाग के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण पद होता है।

आज मैं आपको पुलिस कांस्टेबल कैसे बने के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूं। पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कई चरण होते हैं, और यहां तक कि आपको अच्छी तरह से तैयारी करने की आवश्यकता होती है। इस लेख में हम इन सभी चरणों को विस्तार से जानेंगे ताकि आप जरूरी जानकारी को ध्यान से समझ सकें। कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें और किसी भी उपेक्षा का सामना न करें।

पुलिस कांस्टेबल कौन होता है

पुलिस कांस्टेबल बनने वाला उम्मीदवार सादी वर्दी पहनता है और पुलिस विभाग में सबसे छोटा पद के रूप में पुलिस कांस्टेबल का पद माना जाता है। पुलिस कांस्टेबल की वर्दी में कोई भी स्टार या बैच नहीं होता है। कांस्टेबल पद में सबसे उच्च दर्जे का पद हेड कांस्टेबल का होता है।

पुलिस कांस्टेबल बनने की तैयारी आप 12वीं कक्षा से शुरू कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो इसके लिए 10वीं कक्षा से भी अपना आवेदन दे सकते हैं। जब भी पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पद के लिए भर्ती हो, तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और उसके बाद आप सभी प्रक्रिया को पूरा करके इस पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। चलिए, इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लेख को पढ़ें।

Police Constable Kaise Bane
Police Constable Kaise Bane

पुलिस कांस्टेबल का कार्य

पुलिस कांस्टेबल बनने से पहले इस पद पर कार्यभार को समझना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अब हम आप सभी लोगों को पुलिस कांस्टेबल के कार्य के बारे में बताएँगे और आप इसके लिए निम्नलिखित पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ेंगे।

– थाने का देखभाल करना।
– जेल में बंद कैदियों की निगरानी रखना।
– थाने के इलाके में हो रहे अपराध और अन्याय की निगरानी रखना और आवश्यक कार्रवाई करना।
– स्थानीय विवादों का परीक्षण करना।
– थाने में बैठकर रिपोर्ट लिखना।
– थाने से संबंधित सभी कागजात को संरक्षित रखना।
– अपने सीनियर अधिकारियों के साथ दौरा करना।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए योग्यता

यदि आपको पुलिस कांस्टेबल बनना है, तो सबसे पहले आपको इस संबंध में आवश्यक योग्यता की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, और मैंने नीचे इसके विस्तृत विवरण प्रदान किया है।

  • पुलिस कांस्टेबल के लिए राष्ट्रीयता: पुलिस कांस्टेबल बनने वाले उम्मीदवार को मूल रूप से भारत का निवासी होना चाहिए। यदि आप भारतीय मूल के बाहर देश में रहने वाले व्यक्ति थे और अब आप अपने देश वापस आ गए हैं, तो ऐसे मामलों में आपको यहां पर आवेदन करने की अनुमति नहीं मिलेगी। केवल भारतीय नागरिक ही पुलिस कांस्टेबल के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पुलिस कांस्टेबल के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते हैं, तो आपको 10वीं और 12वीं कक्षा में 50% से अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। यदि आपने 10वीं और 12वीं कक्षा में 50% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, तो आप आसानी से पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पुलिस कांस्टेबल के लिए उम्र सीमा

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आपकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ओबीसी और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 3 से 5 वर्ष की आयु में छूट मिलती है।

पुलिस कांस्टेबल के लिए शारीरिक योग्यता:

  • लंबाई: ओबीसी पुरुषों के लिए 168 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर की लंबाई आवश्यक है। एससी पुरुषों के लिए 160 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर की लंबाई अनिवार्य है।
  • अन्य शारीरिक योग्यता: शारीरिक योग्यता मानदंड के अनुसार संतुलित होना चाहिए।
Police Constable Kaise Bane
Police Constable Kaise Bane

पुलिस कांस्टेबल कैसे बने 

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आपको 12वीं कक्षा में 50% अंकों के साथ पास होना आवश्यक है। इसके बाद, आपको पुलिस विभाग में पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए इंतजार करना होगा। जब भर्ती आए, तब आप इसमें अपना ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं और सभी मापदंडों को पूरा करके पुलिस कांस्टेबल के पद को प्राप्त कर सकते हैं।

चलिए, अब मैं आपको पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए और भी महत्वपूर्ण जानकारी देती हूं। यहां पर मैं पुलिस कांस्टेबल बनने की सभी आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करूंगी, इसलिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

1. मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पढ़ाई की पूरा करें:

पुलिस कांस्टेबल के पद को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं की पढ़ाई को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पूरा करना होगा। आप किसी भी विषय में 12वीं की पढ़ाई कर सकते हैं, लेकिन कम से कम 12वीं में 50% से अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। अगर आपके पास 50% से कम अंक हैं, तो आप इस परिस्थिति में आवेदन नहीं कर सकेंगे।

2. अपना आवेदन दें:

12वीं की पढ़ाई पूरा करने के बाद अब आपको पुलिस कांस्टेबल की आने वाली भर्ती का इंतजार करना होगा। जब सरकार द्वारा भर्ती की जाएगी, तो आपको अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आपको अंतिम तिथि से पहले अपना पुलिस कांस्टेबल के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

3. चयन प्रक्रिया को पूरा करें:

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, आपका काम खत्म नहीं होगा। आपको इस पद को प्राप्त करने के लिए निर्धारित की गई तीन अलग-अलग चयन प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा। इसके बारे में आपको नीचे और विस्तार से जानकारी प्रदान की जाएगी:

– लिखित परीक्षा
– फिजिकल टेस्ट
– मेडिकल टेस्ट

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए लिखित परीक्षा

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा में भाग लेना होगा। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होती है, जिसमें आपको ओएमआर पर पेपर देना होता है। इसमें माइनस मार्किंग भी होती है। पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आवेदन करने के बाद, सबसे पहले लिखित परीक्षा में भाग लेना होगा। आपको इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करके पास होना होगा, तभी आपको आगे की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आगे भेजा जाएगा।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए फिजिकल टेस्ट

लिखित परीक्षा को पास करने के बाद, उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लगभग 50% से अधिक उम्मीदवार फिजिकल टेस्ट में असफल हो जाते हैं और फिर भी आगे की प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाते। फिजिकल टेस्ट में, उम्मीदवारों को लंबी दौड़, ऊँचाई पर कूदना, लंबे दौड़, और बाल फेंकने के काम को करना होता है। आपको फिजिकल टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर नंबर भी मिलते हैं, और अधिक अंक प्राप्त करने पर ही आपको आगे की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बुलाया जाता है।

दौड़ (पुरुष) पुरुष 60 मिनट 10 किलोमीटर
दौड़ (महिला) महिला 35 मिनट 5 किलोमीटर

समझा गया। फिजिकल टेस्ट में प्राप्त किए जाने वाले अंक आपकी मेरिट सूची में भी जोड़े जाएंगे और उसी के आधार पर आपकी मेरिट सूची तैयार की जाती है।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए मेडिकल टेस्ट

फिजिकल टेस्ट को पास करने के बाद उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है और इसमें उम्मीदवार के शारीरिक अंगों की बारीक जांच की जाती है। उम्मीदवार के सभी बॉडी पार्ट को अच्छे से देखा जाता है ताकि किसी भी प्रकार की कमी पाई जाने पर उसे आगे की प्रोसेस को कंप्लीट करने के लिए भेजा ना जाए। उम्मीदवार को कान, नाक, आंख और अन्य हिस्सों की जांच करवानी पड़ती है। उम्मीदवारों को विजन टेस्ट भी देना होता है जिसमें उन्हें स्वस्थ आंखों का विजन 6/6 एवं कमजोर आंखों का विजन 6/9 होना चाहिए। अगर आप मेडिकल टेस्ट में सभी चीज को क्लियर कर लेते हो तो समझ लीजिए आपका 90% काम कंप्लीट हो चुका है।

4. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाएं

सभी प्रकार की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अंतिम प्रक्रिया में अपने दस्तावेज़ वेरिफिकेशन का काम करवाना होता है। जब भी आपको दस्तावेज़ वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है, तो आपको पहले ही बता दिया जाता है कि कौन-कौन से दस्तावेज़ को आपको सत्यापित करवाना आवश्यक हैं। अगर दस्तावेज़ वेरिफिकेशन में किसी भी दस्तावेज़ में कोई भी त्रुटि पाई जाती है, तो आपको लगभग 15 दिनों का समय दिया जाता है उसे सही करवाने के लिए, और उसके बाद आप दोबारा से अपने उस दस्तावेज़ का वेरिफिकेशन करवा पाएंगे। दस्तावेज़ वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही आपको आगे प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है।

5. पुलिस कांस्टेबल की ट्रेनिंग कंप्लीट करे

जैसे ही आपका दस्तावेज़ वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो आपको आगे की प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। आपके राज्य का पुलिस विभाग आपको 3 से 6 महीनों के लिए प्रशिक्षण करने के लिए किसी भी स्थान पर भेज सकता है, और आपको अपनी प्रशिक्षण को ध्यान से पूरा करना होगा। जब आपकी प्रशिक्षण पूरी हो जाएगी, तब आपको पुलिस कांस्टेबल के पद पर तैनात कर दिया जाएगा, और फिर आप अपनी ड्यूटी करने के लिए तैयार हो जाएंगे।

पुलिस कांस्टेबल बनने की तैयारी कैसे करे

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए सबसे पहले इसकी तैयारी करना होगा ताकि आप आसानी से पुलिस कांस्टेबल के पद को हासिल कर पाएं। यहां पर मैंने पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कुछ जरूरी तैयारी से संबंधित टिप्स के बारे में जानकारी दी है और आप इसके लिए नीचे पॉइंट में बताए गए जानकारी को जरूर पढ़ें।

1. कॉन्स्टेबल बनने के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा से होकर गुजर ना होता है। इसलिए आप कॉन्स्टेबल से संबंधित सिलेबस को तैयार करें।
2. करीब पिछले 2 वर्षों से लेकर के 5 वर्षों के सिलेबस को जरूर पढ़ें और उन्हें पढ़ने के बाद खुद भी सॉल्व करने की कोशिश करें।
3. कॉन्स्टेबल बनने के लिए सबसे पहले एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझें और एग्जाम पैटर्न को समझने के बाद ही उसी से संबंधित आप अपनी तैयारी को कंप्लीट करें।
4. प्रतिदिन प्रातः काल दौड़ लगाएं और अपने स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखें।
5. अपने आप को फिट रखने की कोशिश करें और अपना वजन मेंटेन रखने का भी पूरा प्रयास रखें।
6. अपना पढ़ने का एक टाइम टेबल बनाएं और उसी टाइम टेबल को फॉलो करके अपनी पढ़ाई को रोजाना करें।
7. आपने तैयारी को और भी बेहतर बनाने के लिए आप पहले से कॉन्स्टेबल पद पर काम कर रहे लोगों से मिलें और उनके अनुभव के बारे में उनसे पूछें ताकि आपको सही मार्गदर्शन मिल सके।

पुलिस कांस्टेबल बनने के फायदे

इस नौकरी में आपको पूरी सिक्योरिटी मिलती है। आप 18 वर्ष की उम्र में ही पुलिस कॉन्स्टेबल की नौकरी करने के लिए योग्य बन जाते हैं। देश एवं जनता का सेवा करने का पूरा मौका मिलता है। आप पुलिस कांस्टेबल के पद पर काम करके आगे और भी ऊंचे पद की तैयारी कर सकते हैं और एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करके आप पुलिस विभाग में ही कई अन्य पदों पर काम कर सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा अनेकों प्रकार के भत्ते प्रदान किए जाते हैं।

पुलिस कांस्टेबल की सैलरी 

एक पुलिस कांस्टेबल की सैलरी ₹30,000 से लेकर के करीब ₹40,000 प्रति माह के बीच में हो सकती है और अगर आप पदोन्नति पाते हैं तो आपकी सैलरी ₹50,000 से भी अधिक हो सकती है।

निष्कर्ष

“Police Constable Kaise Bane” के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई है, और हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई इस विषय पर यह जानकारी आपके लिए उपयोगी और सहायक सिद्ध हुई होगी।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है, तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें। इसके अतिरिक्त, यदि आपको किसी अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता है, तो कृपया नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का उपयोग करें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *