UPSC kya hai

IPS Kaise Bane – IPS बनने के लिए तैयारी कैसे करे जानिए हिंदी में?

IPS Kaise Bane: हमारे देश में आईपीएस का पद बहुत ही प्रतिष्ठित और सम्मानजनक है, जो एक सम्मानजनक नौकरी की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए सपनों का पद है। आईपीएस ऑफिसर बनने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए यह पद मानव सपनों से किसी कम नहीं होता है। अगर आप भी आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं और IPS Kaise Bane के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हैं।

जब कोई सपने को साकार करने में सही गाइडेंस प्रदान की जाती है, तो सपना और भी करीब लगने लगता है। इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आपको आज के इस विषय पर पूरी और उपयोगी जानकारी बता दी जाए, जिससे आपको अपने सपने को पूरा करने में आसानी हो सके। आईपीएस ऑफिसर बनने से संबंधित सभी जरूरी जानकारी को आप IPS Kaise Bane लेख में शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ें और कोई भी जानकारी बिल्कुल भी ना छोड़ें।

IPS Kaise Bane
IPS Kaise Bane

IPS कौन होता है

हमारे देश में आईपीएस अधिकारी के पद का गठन 1948 के करीब में हुआ था और यह तीन अखिल भारतीय सेवाओं IRAS (इंडियन रेलवे अकाउंट सर्विस), IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस), IFS (इंडियन फॉरेस्ट सर्विस) में से एक प्रमुख पद है।

आईपीएस अधिकारी के वर्दी पर आईपीएस का बैच लगा होता है और साथ ही उसके वर्दी पर तीन स्टार लगे होते हैं। अगर आपको इस प्रकार का कोई पुलिस अधिकारी दिखाई दे तो समझ लीजिएगा वह आईपीएस अधिकारी की है।

साधारण शब्दों में हम कह सकते हैं कि देश में रहने वाली जनता सही तरीके से नियम कानून का पालन कर रही है या नहीं इसकी देखरेख करने के लिए हर जिले में पुलिस अधिकारी के मुखिया के रूप में आईपीएस को नियुक्त किया जाता हैं। आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको यूपीएससी के अंतर्गत सभी परीक्षा को क्लियर करना होता है।

IPS का फुल फॉर्म क्या होता है

आप में से बहुत सारे लोग आईपीएस अधिकारी बनना तो चाहते होंगे परंतु बहुत ही कम लोगों को आईपीएस अधिकारी का फुल फॉर्म मालूम होगा। मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि IPS का फुल फॉर्म (Indian Police Service) होता है और इसे हिंदी में (भारतीय पुलिस सेवा) कहते हैं।

IPS Officer बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आईपीएस अधिकारी बनने से पहले आपको निर्धारित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में भी जान लेना चाहिए और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े ताकि आपको पता हो कि एक आईपीएस अधिकारी बनने से पहले आपको किन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना अनिवार्य है।

IPS के लिए आयु सीमा

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए निर्धारित आयु सीमा से संबंधित जानकारी हेतु नीचे टेबल में ध्यान से जानकारी को पढ़ें एवं समझें।

वर्ग आयु सीमा परीक्षा प्रयास की सीमाएं
सामान्य 21-32 साल 6 प्रयास
ओबीसी 21-35 साल (+3 साल की राहत) 9 प्रयास
एससी/एसटी 21-37 साल (+5 साल की राहत) कोई सीमा नहीं

IPS के लिए क्वालीफिकेशन

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से आपको स्नातक की पढ़ाई को कंप्लीट करना होगा या फिर अगर आप इतना तक के अंतिम वर्ष में हैं तो ऐसी परिस्थिति में भी आप आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए अपना आवेदन देने के लिए योग्य माने जाएंगे। साथ ही, आपका स्नातक में कम से कम 50% से ऊपर अंक होना चाहिए।

IPS के लिए हाइट

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए हाइट भी काफी मायने रखती है और इसके लिए आपको नीचे टेबल में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना और समझना होगा।

पुरुषों के लिए हाइट: जनरल कैंडिडेट के लिए, पुरुषों की हाइट कम से 165 सेमी (5 फुट 5 इंच) और एससी (SC)/ ओबीसी (OBC) कैंडिडेट के लिए, पुरुषों की हाइट कम से कम 160 सेमी (5 फुट 4 इंच) होनी चाहिए।

महिलाओं के लिए हाइट: जनरल कैंडिडेट के लिए, स्त्रियों की हाइट कम से कम 150 सेमी (4 फुट 12 इंच) और एससी (SC)/ ओबीसी (OBC) कैंडिडेट के लिए, स्त्रियों की हाइट 145 सेमी (4 फुट 9 इंच) होनी चाहिए।

लिंग जनरल कैंडिडेट एससी (SC)/ ओबीसी (OBC) कैंडिडेट
पुरुष कम से 165 सेमी (5 फुट 5 इंच) कम से 160 सेमी (5 फुट 4 इंच)
महिला कम से 150 सेमी (4 फुट 12 इंच) कम से 145 सेमी (4 फुट 9 इंच)

IPS के लिए चेस्ट

लिंग चेस्ट
पुरुष 84 सेंटीमीटर से कम नहीं
महिला 79 सेंटीमीटर से कम नहीं

उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए मददगार सिद्ध होगी। कृपया मुझसे संपर्क करें यदि आपको किसी अन्य सहायता की आवश्यकता है।

IPS कैसे बने

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको यूपीएससी के अंतर्गत अपना आवेदन देकर परीक्षा को पास करना होगा। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, साक्षात्कार, और एक चिकित्सा परीक्षा को पास करना होगा। इसके बाद आप आईपीएस के पद पर काम कर पाएंगे।

चलिए, अब मैं आप सभी लोगों को आगे आईपीएस अधिकारी बनने से संबंधित और भी विस्तार से प्रोसेस को समझाने का प्रयास करता हूं और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें एवं इसे अच्छे से समझने का प्रयास करें ताकि आपको पता हो कि आज के ऑफिसर बनने के लिए किन महत्वपूर्ण चरणों का पालन करना होता है।

1. 12वीं की पढ़ाई पूरी करें

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको स्नातक पूरा करना होगा और स्नातक की पढ़ाई पूरा करने से पहले आपको 12वीं की पढ़ाई पूरा करना जरूरी है। आप किसी ऐसे स्ट्रीम में पढ़ाई करें जो आपको स्नातक में भी आगे चलकर काम में आए। ध्यान रहे आप को कम से कम 50% से भी अधिक अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना है।

2. स्नातक की पढ़ाई को पूरा करें

12वीं की पढ़ाई पूरा कर लेने के पश्चात अब आपको आगे स्नातक की पढ़ाई करना होगा क्योंकि यूपीएससी के अंतर्गत स्नातक के अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे या फिर कर चुके उम्मीदवार ही अपना आवेदन दे सकते हैं। ध्यान रहे आपको स्नातक में भी कम से कम 50% से भी अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण होना है।

3. यूपीएससी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको यूपीएससी के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन देना होता है और आप प्रत्येक वर्ष में एक बार परीक्षा में बैठने के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। यूपीएससी में रजिस्ट्रेशन देने के बाद आपको तीन परीक्षाओं से होकर गुजर ना होगा इसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

4. प्रीलिम्स परीक्षा को क्लियर करें

यूपीएससी के अंतर्गत आवेदन करने के बाद आपको प्रारंभिक परीक्षा में बैठना होता है और इस परीक्षा में कुल 2 अलग-अलग पेपर लिए जाते हैं। मुख्य परीक्षा के अंतर्गत उम्मीदवारों को सामान्य अध्ययन व सीसैट के 2 पेपर पूछे जायेगे। यह परीक्षा स्क्रीनिंग परीक्षा है, मतलब इससे प्राप्त होने वाले अंको की मेरिट लिस्ट में गिनती नहीं होगी।

5. मुख्य परीक्षा को क्लियर करें

जब आप यूपीएससी के अंतर्गत प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर कर लेते हैं तब आपको मुख्य परीक्षा देना होता है और इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन, निबंध से सम्बंधित पेपर लिए जाते हैं। आप इस परीक्षा में जितने भी अंक प्राप्त करेंगे उन सभी अंकों को आपकी मेरिट लिस्ट में जोड़ा जाएगा। आईपीएस अधिकारी बनने वाले उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा काफी महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक परीक्षा होती है।

6. इंटरव्यू क्लियर करें

मुख्य परीक्षा को पास कर लेने के बाद 200 अंकों का इंटरव्यू उम्मीदवार को क्लियर करना होता है। इंटरव्यू करीब 45 से 48 मिनट के बीच में लिया जाता है और इसमें आपकी बुद्धिमता, धैर्य एवं शौर्यता की जांच की जाती है। सभी उम्मीदवारों के लिए यह चरण भी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण चरण होता है।

7. आईपीएस की ट्रेनिंग को पूरा करें

यूपीएससी के अंतर्गत सभी परीक्षाओं से होकर गुजरने के बाद अब बारी आती है आपको ट्रेनिंग देने की। एक आईपीएस अधिकारी की ट्रेनिंग कुल 3 वर्षों की होती है। उम्मीदवार को ट्रेनिंग के अंतर्गत प्रशासन और पुलिसिंग के हर छोटी से लेकर बड़ी चीजों के बारे में सिखाया जाता है। ट्रेनिंग पूरा हो जाने के बाद उम्मीदवार को आईपीएस पद की शपथ दी जाती है और उसके बाद उसे उसके पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

UPSC kya hai
UPSC kya hai

UPSC क्या है

अगर आपको हमारे देश में किसी भी प्रकार की सिविल सर्विस को करना है, तो सबसे पहले आपको यूपीएससी के अंतर्गत ही अपना आवेदन देना होगा। यूपीएससी ही एक ऐसी संस्था है जो सिविल सर्विस के लिए प्रत्येक वर्ष देश भर में एक ही डेट पर परीक्षा आयोजित करवाती है।

देश में जितने भी सिविल सर्विस के पद हैं, वह सभी पद बहुत ही ज्यादा जिम्मेदारी पूर्ण होते हैं। इसीलिए इन पदों पर केवल योग्य और प्रतिष्ठित उम्मीदवार को ही नियुक्त करना काफी जरूरी है। और ऐसे में यूपीएससी इस काम को करने में महारत हासिल कर चुका है और वह हर साल सिविल सर्विस पर एक से बढ़कर एक उम्मीदवारों की नियुक्ति करने में सक्षम है।

UPSC में आईपीएस के लिए अप्लाई कैसे करे 

चलिए आप मैं आप सभी लोगों को आगे यूपीएससी के अंतर्गत आईपीएस के लिए किस प्रकार से आवेदन करते हैं इसके बारे में भी जानकारी देता हूं और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें एवं जरूरी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम यूपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर चलें और होम पेज को ओपन करें।
  • यहां पर आपको अप्लाई का ऑप्शन मिलेगा और आप इस पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर दिए गए विकल्पों में से सिर्फ और सिर्फ ‘ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर वैरीयस एग्जामिनेशन’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपको यहां पर ‘सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा’ का ऑप्शन मिलेगा और आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब वहां पर आपको सभी ऑप्शन में से ‘पार्ट 1 के साथ आईपीएस रजिस्ट्रेशन शुरू करें’ के ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा और आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को ध्यान से भर देना है।
  • आवेदन फॉर्म को शुरू से अंतिम तक भरने के बाद आपको आगे डिक्लेरेशन फॉर्म एक्सेप्ट कर देना है।
  • अब आपको आगे यहां पर ₹100 का आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और इसे पूरा करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद आपको अंतिम में अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

UPSC में आईपीएस का एग्जाम पैटर्न 

चलिए, अब मैं आप सभी लोगों को आगे यूपीएससी के अंतर्गत आईपीएस के एग्जाम पैटर्न को भी समझाता हूं और आप इसके लिए नीचे टेबल में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें एवं इसी हिसाब से अपना सिलेबस तैयार करें।

परीक्षा पैटर्न
प्रारंभिक परीक्षा दो खंडों में होती हैं। प्रथम खंड में सामान्य अध्ययन के प्रश्न होते हैं जबकि दूसरे खंड में एक्सट्रा सवाल पूछे जाते हैं।
मुख्य परीक्षा सामान्य अध्ययन और वैकल्पिक विषयों के पेपर होते हैं। सामान्य अध्ययन के पेपर कुल नौ प्रश्नों के होते हैं।
इंटरव्यू साक्षात्कार के दौरान उम्मीदवार की व्यक्तित्व, ज्ञान, और क्षमता का मूल्यांकन किया जाता है।

यूपीएससी में प्रारंभिक परीक्षा का एग्जाम पैटर्न

प्रारंभिक परीक्षा पेपर-1 (General Studies) प्रारंभिक परीक्षा पेपर-2 (CSAT General Studies)
वर्तमान देश-विदेश की घटनाएँ Comprehension
भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का इतिहास पारस्परिक और संचार कौशल
भारतीय और विश्व भूगोल तार्किक और विश्लेषात्मक कौशल (Logical And Analytical Skills)
आर्थिक और सामाजिक विकास सामान्य मानसिक क्षमता
राज-व्यवस्था और शासन निर्णय शक्ति और समस्या सुलझाने की क्षमता
पर्यावरण की वर्तमान गतिविधियाँ सामान्य गणित (दसवीं कक्षा तक का)

यूपीएससी में मुख्य परीक्षा का एग्जाम पैटर्न

पेपर अधिकतम अंक
1 सामान्य निबंध प्रकार का पेपर 200 अंक
1 निबंध प्रकार का भारतीय भाषा क्वालीफाइंग पेपर 300 अंक
1 अंग्रेजी क्वालिफाइंग पेपर 300 अंक
2 सामान्य अध्ययन पत्र 300 अंक
4 वैकल्पिक विषय का पेपर 300 अंक

IPS बनने के बाद कितनी सैलरी होती है

एक आईपीएस अधिकारी का शुरुआती वेतन ₹56200 से शुरू होता है और कुल सुविधाओं को जोकड़ के ऑफिसर को महीने के अंतिम में करीब 2,25,000 रुपये तक पहुंच सकता है।

IPS को मिलने वाली अन्य सरकारी सुविधाएं चलिए अब मैं आप सभी लोगों को आगे आईपीएस अधिकारी को मिलने वाले कुछ अन्य सरकारी सुविधाओं के बारे में भी नीचे पॉइंट के माध्यम से जानकारी दे देता हूं।

  • ड्यूटी के कार्यकाल तक बांग्ला प्रदान किया जाता है।
  • सभी मेडिकल सुविधा ऑफिसर के परिवार को प्रदान की जाती है।
  • बच्चों की पढ़ाई के लिए कई सरकारी सुविधाएं भी मिलती हैं।
  • रसोईया भी प्रदान किया जाता है।
  • वाहन एवं वाहन चालक की सुविधा भी दी जाती है।
  • घर के कामों के लिए नौकर चाकर भी दिए जाते हैं।
  • यात्रा करने के लिए कई सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

FAQs

क्या मैं 12वीं के बाद आईपीएस की तैयारी कर सकता हूं?

हां, बिल्कुल कर सकते हैं, परंतु आपको स्नातक की पढ़ाई करना जरूरी है।

2024 में यूपीएससी की परीक्षा कब होगी?

26 मई 2024 को यूपीएससी की परीक्षा आयोजित हो सकती है, यह डेट अभी कंफर्म नहीं है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को “IPS Kaise Bane” के बारे में सर्वश्रेष्ठ जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी और सहायक साबित होगी। अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में अपना विचार अवश्य जाहिर करें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *