Cotton Farming

कपास की खेती से किसान अमीर बन सकते हैं: इन विविध प्रकारों से मिलेगा उत्कृष्ट उत्पादन, पूरी जानकारी के लिए जानें

Cotton Farming: कपास की खेती करने से किसान धनवान बन सकते हैं। इन विभिन्न प्रकारों से उत्कृष्ट उत्पादन हो सकता है, जिससे उन्हें अच्छी कमाई मिलती है। कपास को बाजार में बेचने से किसानों को अच्छा लाभ होता है। खेती करके मुनाफा कमाने की इच्छुकता हो तो कपास की उन्नत किस्मों की खेती सबसे फायदेमंद साबित हो सकती है। यहाँ आपको कपास की खेती के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

कपास की खेती के लिए जाने कैसी हो जलवायु

इसके परिणामस्वरूप, उनकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आता है। वर्तमान में, कपास की खेती भारत के अधिकांश क्षेत्रों में की जा रही है। यहाँ यह बताया गया है कि इसे उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में मुख्य रूप से उत्पादित किया जाता है। कपास की खेती के लिए, न्यूनतम तापमान को 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान को 35 डिग्री सेल्सियस सबसे उपयुक्त माना जाता है। यह खेती प्राथमिक रूप से महाराष्ट्र और राजस्थान राज्यों में होती थी, लेकिन अब उन्नत किस्मों और उच्च उत्पादन की देखभाल के कारण बहुत से राज्यों के किसान इससे अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

Read More: OnePlus ला रहा है अपना 13500 रुपये में सस्ता सुंदर स्मार्टफोन, जिसमें तगड़ा कैमरा और शानदार स्पेसिफिकेशन भी होंगे।

कपास की खेती से किसान बन सकते हैं अमीर, इन किस्मों से होगा तगड़ा उत्पादन, जानें पूरी जानकारी

कपास की खेती कैसे करें

कपास की खेती के लिए सबसे उपयुक्त बलुई दोमट मिट्टी और काली मिट्टी होती है। इसकी बुवाई मानसून के साथ ही शुरू हो जाती है, लेकिन अगर आप इसकी फसल से बेहतर उत्पादन और कमाई चाहते हैं तो आप इसके बीजों की बुवाई मई माह में कर सकते हैं और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

कपास की कुछ उन्नत किस्में

कपास की बहुत सी किस्में ऐसी होती हैं जिनसे बम्पर उत्पादन हो सकता है। आज हम आपको कपास की बीटी किस्म, संकर किस्म और उन्नत किस्मों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी बुवाई करके आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

बीटी कपास की किस्में: BG -1, BG-2।

कपास की संकर किस्में: DCH 32, H-8,

जी कॉट हाई. 10, JKH-1, JKH-3,

RCH 2 बीटी, बन्नी बीटी,WHN 09बीटी।
कपास की उन्नत किस्में:

JK-4, JK-5 तथा जवाहर ताप्ती आदि।

कपास की खेती से होगा तगड़ा मुनाफा

कपास की खेती करके किसान बन सकते हैं अमीर, इन किस्मों से होगा तगड़ा उत्पादन, जानें पूरी जानकारी। अगर हम कपास की कमाई की बात करें तो आपको बता दें कि कपास की उन्नत किस्मों की बुवाई अगर आप मई महीने में करते हैं तो इसकी चुनाई नवंबर से फरवरी तक आसानी से की जा सकती है, हाइब्रिड किस्मों की अक्टूबर से जनवरी एवं बीटी किस्मों की अक्टूबर से फरवरी तक की जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कपास की उन्नत किस्में प्रति हेक्टेयर 15 से 20 क्विंटल, संकर किस्मों की 12 से 19 क्विंटल एवं बीटी किस्मों की 20 से 22 क्विंटल तक उत्पादन दे सकती हैं। वही इन किस्मों की बु

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *